Ajit Doval reappointed National Security Adviser, gets Cabinet rank in new Modi regime

Ajit Doval reappointed National Security Adviser, gets Cabinet rank in new Modi regime - Ajit Doval ने राष्ट्रीय Security सलाहकार को फिर से नियुक्त किया, नए Modi शासन में Cabinet रैंक प्राप्त की

नए शासन में Ajit Doval को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। उन्हें कैबिनेट रैंक दिया गया है।

Ajit Doval reappointed National Security Adviser, gets Cabinet rank in new Modi regime,ajit doval, national security adviser, nsa, nsa ajit doval, ajit doval cabinet rank
Ajit Doval reappointed National Security Adviser, gets Cabinet rank in new Modi regime

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार Ajit Doval केंद्र में नई सरकार में अपनी भूमिका जारी रखेंगे। उन्हें अब NSA की भूमिका के लिए कैबिनेट रैंक दिया गया है।

Ajit Doval को अगले पांच वर्षों के लिए NSA के रूप में नियुक्त किया गया है।

सरकारी सूत्रों के अनुसार, पूर्व में Ajit Doval के काम ने उन्हें मोदी सरकार के दूसरे अध्याय में मंत्रिमंडल का दर्जा दिलाया था। उन्हें पहले राज्य मंत्री पद पर रखा गया था।

74 year-old Ajit Doval ने सेवानिवृत्ति से पहले इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) का नेतृत्व किया। डोभाल ने 2014 में NSA की नई भूमिका निभाई।

भारत ने पिछले कुछ वर्षों में Ajit Doval की निगरानी में दो सबसे महत्वपूर्ण आतंकवाद विरोधी अभियान चलाए। 2016 में, उड़ी आतंकी हमले के बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक किया, जबकि 2018 में, पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायु सेना (IAF) ने पाकिस्तान में हवाई हमले किए।

Ajit Doval को मोदी सरकार के सभी सत्रों के व्यक्ति के रूप में देखा जाता है।

उन्हें 2017 में India और chin के बीच डोकलाम गतिरोध को हल करने का श्रेय भी दिया जाता है जब दोनों देश कई month तक कड़वे युद्ध में लगे रहे थे।

No comments